Photo Chupane Wala Apps | 10+ बेस्ट फोटो छुपाने वाला ऐप्स 2024

क्या आप ऐसे Photo Chupane Wala Apps की तलाश मे है, जो आपके पर्सनल फोटो को छुपा कर रख दे या फिर आपके फोन उस ऐप के होने के बावजूद सिर्फ उसपर ही प्राइवसी लगा दे।

बहुत से लोग अपने पर्सनल फोटो और विडिओ की वजह से अपना फोन किसी भी व्यक्ति को देना पसंद नहीं करते, अथवा घरवालों को देना पड़ जाता है। लेकिन बस यही सोचते रहते है, हमारे पर्सनल फोटो माता पिता कहीं देख ना ले।

लेकिन हमने इस लेख मे ऐसे ऐप का वर्णन किया है, जिससे सभी फोटो अपने ही मोबाईल मे ऐसे जगह छुपा सकते है, जिसका किसी को अंदाजा नहीं भी हो सकता की आपके फोटो कहाँ पर छिपे है।

फोटो छुपाने वाला ऐप्स कैसे काम करता है

फोटो छिपाने वाले ऐप्स आपकी प्राइवेट और सेन्सिटिव फोटोज़ को छिपाने और सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ये ऐप्स एडवांस एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करके आपकी फोटोज़ को लॉक और हाइड कर देते हैं।

फोटो छिपाने वाले ऐप आपकी फोटोज़ को एक स्पेशल एन्क्रिप्शन कुंजी का इस्तेमाल करके एन्क्रिप्ट कर देते हैं। ये एन्क्रिप्टेड फोटोज़ को फिर ऐप के अंदर एक हिडन वॉल्ट या गैलरी में स्टोर कर लेता है। ये हिडन स्पेस आपके फोन के नॉर्मल गैलरी या मीडिया फाइल्स में दिखाई नहीं देता।

जब भी आप अपनी हिडन फोटोज़ तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको उसी फोटो वॉल्ट ऐप को ओपन करना पड़ता है। तभी वह ऐप अपने पास सेव की हुई एन्क्रिप्टेड फोटोज़ को डिक्रिप्ट करके आपको दिखा सकता है। इस तरह ये ऐप्स आपके लिए एक सुरक्षित और प्राइवेट फोटो वॉल्ट का काम करते हैं।

आमतौर पर इन फोटो वॉल्ट ऐप्स में पासवर्ड या पैटर्न लॉक भी होता है ताकि भले ही कोई आपके फोन तक पहुंच जाए, तब भी वह आपकी प्राइवेट फोटोज़ तक ना पहुंच सके। इस तरह ये ऐप्स मल्टी-लेयर सिक्योरिटी प्रदान करते हैं।

यह वेबसाइट सिर्फ सबसे अच्छा विडियो बनाने वाले ऐप्स के लिए ही आर्टिकल लिखता है। लेकिन कभी कभी हमें लगता है की, कुछ जानकारी इससे हट कर भी दे दिया जाए तो आप सभी लोगो के लिए बेहतर रहता है।

फोटो छुपाने वाली ऐप्स की लिस्ट

दोस्तों Photo Chupane Wala Apps इंटरनेट पर भरे पढे है, लेकिन आजकल इंटरनेट पर लोग इतना ऐक्टिव रहने लगे है, की वो कोई भी ऐप्स का नाम ऐपलॉक रख देते है, और लोगों का पागल बना देते है।

लेकिन आप ध्यान रहे किसी भी ऐप्स को कोई भी वेबसाईट से डाउनलोड ना करे, ऐप्स को इनस्टॉल करने के लिए हमेशा गूगल प्ले स्टोर का सहारा ले, इसके अलावा हमने 12 वो ऐप्स इस लेख मे बताए है, जिसको आप आसानी से अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर पाएंगे।

S.NAppInstallReleased on
1.AppLock100M+Oct 31, 2013
2.Keepsafe50M+3 Jun 2011
3.Photo Lock App50M+Jan 29, 2016
4.HideU100M+May 1, 2021
5.Private Photo Vault10M+Apr 6, 2015
6.Calculator – photo vault10M+5 Jan 2019
7.Hide It Pro50M+19 Oct 2014
8.LockMyPix10M+12 Jun 2015
9.Vault10M+11 Dec 2013
10.Photo Lock5M+Jun 21, 2020

10+ Photo Chupane Wala Apps

दोस्तों फोटो छुपाने वाले ऐप्स को अगर आप इनस्टॉल करना चाहते है, और उसके के बाद आप फोटो छुपाएंगे, फिर आप उसी ऐप को भी अपने डिवाइस से भी छिपा सकेंगे। क्युकी ये ऐप्स ऐसे होते है, जिसे लोग देख कर समझ जाते है, और पूछने लगते है इसमे आपने क्या छिपाया है।

तो इन्ही ऐप्स मे ऐसे फीचर को भी दिया गया है, जिसे आप फोटो को छिपा कर फिर उसी ऐप्स को भी अपने डिवाइस से छिपा सकते है, लेकिन इन सभी ऐप्स को केवल एंड्रॉयड डिवाइस मे चलाने की अनुमति दी गई है, अन्यथा आईफोन इन सभी ऐप्स को चलाने की अनुमति प्रदान नहीं करता।

#1. AppLock

AppLock एंड्रॉयड डिवाइस के लिए सबसे ज्यादा पुराना ऐप्लकैशन है, इस ऐप मे आप फोटो और विडिओ दोनों को आसानी से छुपा कर पैटर्न लॉक, या नंबर वाला पासवर्ड लगा सकते है।

इसके अलावा आप इस ऐप मे एक साथ अपने गॅलरी के सभी फोटो को छुपा सकते है, इस ऐप मे आपके मोबाईल फूल एक्सेस दे दिया जाता है, अगर आप इस ऐप मे जाकर कोई फोटो को पर्मानेंटली हटाना चाहते है, तो वो फोटो आपके फोन से भी एन्क्रिप्टेड हो जाएगी।

इस ऐप को गूगल से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है, इसके अलावा आप इसमे फोटो छुपाने के बाद आप इसकी सेटिंग से इस ऐप को भी छुपा सकते है।

इसके अलावा इस ऐप को फिर अनहाइड करने के लिए डायल पैड पर *#*#12345#*#* इस नंबर को डायल करेंगे तो ये ऐप वापस से आपके फोन मे ओपन हो जाएगी।

#2. Keepsafe

Keepsafe ऐसा दूसरा चर्चित ऐप्लकैशन है, जिसमे आप जीतने मन चाहो फोटो और विडिओ या फिर अपने पर्सनल डाक्यमेन्ट को इसके अंदर छुपा सकते है, इतना ही नहीं इस ऐप मे छुपाने के बाद आसानी किसी भी तरह का लॉक इस ऐप पर लगा सकते है।

इस ऐप के अंदर काफी सारे फीचर दिए गए है, इसके अंदर काफी थीम भी दिए गए है। जब आप ऐप ओपन करने के लिए लॉक डालते है, उसी लॉक के थीम पर आप अपना फोटो भी लगा सकते है।

ऐपलॉक के बाद यह दूसरा ऐसा ऐप्लकैशन है, जो काफी चर्चाओ मे है, इसको गूगल प्ले स्टोर से 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है। इतना ही नहीं यदि आपका फोन फिंगर प्रिन्ट से उनलॉक होता है, तो ये कीपसैफ ऐप भी इसका सी एक्सेस आपको दे देगा।

इसमे आप इस तरह अपने पर्सनल डाटा को छुपा सकते है:

  • विशेष यादें सुरक्षित रखें
  • पारिवारिक फ़ोटो को पिक्चर वॉल्ट में सुरक्षित रूप से स्टोर करें
  • अपने डड्राइविंग लाइसेंस, आईडी कार्ड और क्रेडिट कार्ड की प्रतियों को सुरक्षित रखें
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज़ व्यवस्थित करें
  • पिन आपकी फोटो गैलरी की सुरक्षा करता है
  • आसानी से तस्वीरें और वीडियो छुपाएं

#3. Photo Lock App

Photo Lock App ऐप भी काफी ज्यादा चर्चित है, जिसमे आप पर्सनल डाटा या फोटो और विडिओ को आसानी से छुपा कर उसकी सुरक्षा कर सकते है, बहुत लोग इसका नाम सर्च करने पर कोई और ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर लेते है।

लेकिन इस ऐप के रिव्यू अगर आप पढ़ेंगे तो फिर आप सही ऐप को इंस्टॉल कर पाएंगे, या फिर इसको इनस्टॉल करने के लिए ये देखे की इसको 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है।

इस ऐप के अंदर काफी सारे फीचर दिए गए है, जिसमे आप किसी भी तरह के फोटो और डॉक्यूमेंट को आसानी से छुपा सकते है, उतना ही नहीं ये ऐप्लकैशन आपकी औडियो की फाइल भी आसानी से छिपाने की क्षमता रखता है।

इस ऐप मे कोई भी डाटा छुपा कर अपनी इच्छानुसार इसमे लॉक लगा सकते है, नूमेरिक लॉक लगा सकते है, या फिर आपके फोन का फिंगर प्रिन्ट भी आप इसमे लगा सकते है।

#4. HideU

HideU एक ऐसा ऐप्लकैशन है, जिसने सभी फोटो छुपाने वाले ऐप को पीछे छोड़ दिया, वो इसलिए एक तो ये फोटो या कोई भी पर्सनल डाटा को छुपाता है, दूसरा इसमे आप कैलक्यूलेटर से कोई भी हिसाब जोड़ सकते है।

इसलिए इस ऐप को लोग इनस्टॉल करते है, किसी भी इंसान को शक तक नहीं होता, की ये ऐप एक प्राइवसी वाली है। जिसमे आपके पर्सनल फोटो छिपे हुए है, इसके अलावा इस ऐप को छुपाने की भी जरूरत नहीं है।

वो इसलिए की इसमे आप अपना हिसाब किताब जोड़ सकते है, किसी को इस ऐप की जरा भी भनक नहीं लगेगी, लेकिन इस ऐप का HideU रखा गया है, तो कुछ लोग फिर भी समझ जाते है।

इसके अलावा इस ऐप को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर सकते है, इतना ही नहीं इसको प्ले स्टोर से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है।

#5. Private Photo Vault

Private Photo Vault एंड्रॉयड फ़ोन्स के लिए एक प्राइवेट फ़ोटो वॉल्ट ऐप है। यह ऐप यूज़र्स को अपनी प्राइवेट और संवेदनशील फ़ोटोज़ को हाइड करने और लॉक करने की सुविधा देता है। इस ऐप में मल्टीपल लेयर्स की सिक्योरिटी होती है जिससे यूज़र्स की प्राइवेसी को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सकता है।

इस ऐप में एडवांस एन्क्रिप्शन ऐल्गोरिदम का इस्तेमाल करके फोटो को एन्क्रिप्ट किया जाता है। इस वजह से दूसरे ऐप्स या फोन गैलरी में ये फोटो नजर नहीं आती। ऐप PIN, पैटर्न और टच ID से सुरक्षा प्रदान करता है।

Private Photo Vault की एक खासियत यह भी है कि इसमें फ़ोटो और वीडियो को छिपाने के लिए कई तरह के कैमुफ्लाज उपलब्ध हैं, जैसे कैलकुलेटर, नोट्स ऐप आदि। ऐप को डिलीट करने पर भी फ़ोटोज़ सेफ रहती हैं।

इस ऐप को इनस्टॉल करने के लिए आप गूगल के प्लेस्टोर से इसे आसानी से इनस्टॉल कर सकते है, जिसका फाइल साइज़ आपको 39 Mb का मिलेगा।

#6. Calculator – Photo Vault

Calculator एक ऐसा फोटो वॉल्ट ऐप है जो कैल्कुलेटर के रूप में काम करता है। इसका मुख्य उद्देश्य यूजर्स की प्राइवेट फोटोज़ और वीडियोज़ को छिपाना और सुरक्षित रखना है।

इस ऐप को एक सामान्य कैल्कुलेटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन जब आप इसके अंदरूनी वॉल्ट तक पहुंचते हैं तो आपको अपनी प्राइवेट मीडिया फ़ाइल्स स्टोर करने का विकल्प मिलता है।

इस ऐप में आपकी फ़ाइल्स को एन्क्रिप्ट करके सुरक्षित किया जाता है। इसके अलावा पिन, पैटर्न और टच आईडी से भी सिक्योरिटी मिलती है।

Calculator का इंटरफेस बेहद सिंपल और आसान है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में इनस्टॉल कर सकते हैं। यह ऐप अपने कैमुफ्लाजिंग फीचर के लिए काफी पॉपुलर है।

इस ऐप को ओपन करके अपने हाइड फोटो देखने के लिए सबसे पहले जो हाइड करने के लिए आप लॉक लगते है, उसी नंबर को इसके कैलक्यूलेटर पर टैप = ईक्वल का साइन टैप करके आपके सभी हाइड फोटो आपको दिखने लगेंगे।

#7. Hide It Pro

Hide It Pro भी एक फोटो और विडिओ या पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखता है, इतना ही नहीं इस ऐप ने दावा किया है, आपके फ़ोटोज़ या पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने का और उसको किसी भी वायरस फाइल मे नहीं बदलने का।

कुछ ऐसे ऐप है, जिसमे आप अपने फोटो सुरक्षित तो रख सकते है, लेकिन कुछ ज्यादा बीत जाने के बाद वो ऐप्लकैशन इस तरह से करप्ट हो जाते है, की आपके फोटो और सभी पर्सनल डाटा को तुरंत वीरसू का रूप दे देते है।

लेकी हाइड इट प्रो एक ऐसा ऐप्लकैशन है, जब आप इसके अंदर अपने फोटो को हाइड करेंगे तो ये ऐप तुरंत सभी फोटो और आपकी विडिओ को स्कैन करके उसमे वायरस से बचाता है।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से इनस्टॉल किया जा सकते है, इतना ही नहीं इस ऐप की काफी खासियत की वजह से 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल भी किया है।

#8. LockMyPix

LockMyPix एक ऐसा ऐप है, जिसमे आप फोटो को छुपाने के साथ साथ किसी भी फ़ोल्डर पर प्राइवसी लगा सकते है, अथवा इस ऐप मे कोई भी न्यू फ़ोल्डर बनाकर उसमे आप अपनी फोटो और विडिओ दोनों को रख सकते है।

इस ऐप के अंदर आप किसी भी तरह का डाटा भी सेव कर सकते है, ये ऐप वैसे तो फोटो को रखने के लिए ही बनाया गया है, लेकिन इसके अपडेट मे डाटा और विडिओ रखने की अनुमति भी मिल चुकी है।

इसके अलावा आप इसमे तरह तरह के लॉक भी अपने प्राइवसी के लिए लगा सकते है, इस ऐप को आप अपने डिवाइस मे इंस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से जाकर इनस्टॉल कर सकते है, गूगल से इसको 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है।

#9. Vault

Vault वैसे तो सबसे पुराना ऐप है, लेकिन पहले इस ऐप की ज्यादा चर्चा नहीं थी। लेकिन जब सबके पास स्मार्ट फोन आया तो इसको काफी ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया।

इस ऐप मे काफी ज्यादा फीचर फोटो छुपाने के लिए दिए गए है, इसमे आप फोटो छिपाने के साथ अपने मोबाईल की सभी ऐप्लकैशन पर भी लॉक लगा सकते है, उसके अलावा आप फिंगर लॉक भी अपने ऐप लगा सकते है।

अब इस ऐप मे फोटो स्कैन वाला फीचर को अपडेट दिया गया है, यदि आप अपने फोटो को छुपाने के लिए इस ऐप मे ऐड करते है, तो ये सबसे पहले उनको स्कैन करेगा जिससे आपके सभी फोटो सुरक्षित रह सके।

गूगल पर दिया गया ये ऐप काफी ज्यादा मशहूर हो चुका है, जिसकी अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनस्टॉल किया है।

#10. Photo Lock

Photo Lock ऐप की काफी ज्यादा खासियत दी गई है, ये बहुत ही आसानी से कुछ ही सेकंडो मे आपके काफी सारे फोटो छुपाने की क्षमता रखता है, इसके सभी फीचर भी ऐसे दिए गए है। जो आपके पर्सनल डाटा को वायरस बनने से रोक सकते है।

इसके अलावा आप इसमे वो सभी अपनी फोन पर्सनल चीजे को छुपा सकते है, जिसका आप मन मे ख्याल ला रहे है, की ये डाटा छुपेगा या नहीं लेकिन ऐसा ही है। इस ऐप मे आप किसी भी तरह के ऐप्लकैशन को भी छुपा कर सैफ रख सकते है।

बेशक ये ऐप ज्यादा चर्चित नहीं हो लेकिन जल्द ही ये ऐप काफी चर्चाओ मे अपने फीचर को लेकर आने वाली है।

गूगल प्ले स्टोर पर दी गई ये ऐप्लकैशन की फाइल साइज़ 30 Mb की दी गई है, इतना ही नहीं इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा लोगों अपने डिवाइस मे इंस्टॉल करके रखा है।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आप सभी ऐप के बारे मे जान गए होंगे फोटो छुपाने के लिए किस तरह के फीचर ऐप्स मे दिए गए है, इतना ही नहीं हमने वो सभी ऐप्स के बारे मे वर्णन किया है, जो आपके फोटो या पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने मे सक्षम है।

ये सभी केवल एंड्रॉयड डिवाइस मे ही काम करते है, आईफोन या कोई भी iOS फोन के लिए ऐसा अभी ऐप्स भारत मे लॉन्च नहीं किया गया है।

उम्मीद है दोस्तों आपको Photo Chupane Wala Apps के बारे मे पढ़कर बेहद अच्छा लगा होगा हमने इस लेख के माध्यम से आपको सभी ऐप्स के बारे मे विस्तार से बताया है।

अगर आपको ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा तो अपने वो सभी दोस्तों को साझा करे जो ये सभी ऐप्स के बारे मे नहीं जानते या अपने पर्सनल डाटा छुपाने के लिए ये ऐप्स खोज

Rate this post
इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Ravi Kumar Sharma

मेरा नाम रवि कुमार शर्मा है, मुझे विडियो एडिटिंग के बारे में बहुत ज्ञान है इसीलिए मैंने यह ब्लॉग आप लोगो की हेल्प के लिए बनाया हूँ। ताकि आप भी विडियो एडिटिंग सीख कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ग्रो कर पाए।

Leave a Comment