10+ Best फ्री Online Slideshow Maker वेबसाइट म्यूजिक और इफ़ेक्ट के साथ

क्या आप Online Slideshow Maker वेबसाइट की तलाश में है, जो आपकी फोटो या विडिओ को अच्छे से Slideshow करके दर्शाये अगर ऐसा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।

बहुत सारी वेबसाईट इंटरनेट पर मोजूद है, जिसमे आप आसानी से स्लाइडशो म्यूजिक के साथ और इफेक्ट भी जोड़ सकते है, लेकिन इन सभी वेबसाईट का हर किसी को पता नहीं होता।

क्युकी फ्री वेबसाईट ज्यादा किसी के नजरों मे नहीं आती, इसलिए हमने वो सभी वेबसाईट के बारे मे आपको बताया है, जो विडिओ और फोटो मे इफेक्ट और म्यूजिक भी जोड़ सकती है।

दोस्तों अगर आप भी अपनी विडिओ और फोटो मे Slideshow की जानकारी को पूर्ण रूप से लेना चाहते है, तो इस पोस्ट मे 10 वेबसाईट के बारे मे लिखा गया है, उन्हे जरूर पढे।

Slideshow Maker क्या होता है?

Slideshow Maker वेबसाइट ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ ऑनलाइन स्लाइडशो बनाया जा सकता है। यहाँ यूजर अपनी फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि अपलोड कर Slideshow तैयार कर सकते हैं।

इन वेबसाइटों पर तैयार स्लाइडशो टेम्पलेट, एनिमेशन और ट्रांज़िशन प्रभाव, बैकग्राउंड म्यूजिक आदि जैसे फीचर्स के साथ बनाए जा सकते हैं।

स्लाइडशो मेकर वेबसाइट्स पर आमतौर पर ड्रैग एंड ड्रॉप इंटरफ़ेस होता है जिससे स्लाइडशो बनाना आसान हो जाता है। इसके अलावा वेबसाइटों पर बनाए गए स्लाइडशो को सेव, डाउनलोड और शेयर भी किया जा सकता है।

कुछ प्रमुख स्लाइडशो मेकर वेबसाइट्स हैं जिनकी पूर्ण जानकारी हमने अपनी पोस्ट मे दी है, वैसे तो स्लाइडशो के लिए आप सॉफ्टवेयर का उपयोग भी आप कर सकते है।

दोस्तों अगर आपके पास Online Video Editor का सब्सक्रिप्शन है, या Offline Video Editor Software है, तो Slideshow का फीचर आपको वहां पे आसानी से मिल जायेगा।

एक अच्छा स्लाइड शो मेकर कैसे चुनें?

दोस्तों एक अच्छा SlideShow Maker चुनने के लिए आपको उनका प्रयोग करना होगा तभी उसमे एक का चुनाव किया जा सकता है, लेकिन ऐसा भी संभव नहीं है, की आप उसके प्रयोग से ही उसमे से एक को चुने।

कुछ स्लाईडशो मैकर वेबसाईट के रिव्यू को भी पढ़ सकते है, और सबसे जरूरी हमारी वेबसाईट की जानकारी जिसको आप पढ़कर स्लाईडशो मैकर को चुन सकते है।

अब बात आती है, पोस्ट पढ़कर चुनने की हमने 10 Slideshow Maker के बारे मे बताया है, जो की सभी वेबसाईट फ्री और बेस्ट है, इन सभी मे से आप एक वेबसाईट का चुनाव अपनी फोटो या विडिओ के लिए कर सकते है।

Best Free Online Slideshow Maker

दोस्तों Online Slideshow Maker मे केवल आप विडिओ या फोटो को स्लाईडशो ही नहीं उनको एडिट भी कर सकते हो, लेकिन ज्यादातर इन वेबसाईट का उपयोग विडिओ को स्लाईडशो करने अथवा इफेक्ट लगाने के लिए उपयोग करते है।

ये सभी वेबसाईट आप आसानी से फ्री मे उपयोग कर सकते है, तो चलिए जानते है। इन सभी वेबसाईट के बारे मे इनमे किस तरह की अलग अलग खासियत है।

1. FlexClip

दोस्तों FlexClip एक ऑनलाइन स्लाइडशो मेकर वेबसाईट के साथ एक ऐप भी है, जिसकी मदद से आसानी से अच्छा स्लाइडशो अपनी फोटो या विडिओ का बनाया जा सकता है।

इसके अंदर प्री डिजाइन टेम्पलेट होती है, जो की स्लाईडशो बनाने के लिए समय की बचत कर सकती है, उसके अलावा  एनिमेशन, ट्रांज़िशन, स्टिकर्स, शेप, टेक्स्ट का भी आप उपयोग कर सकते है।

अगर आपको केवल स्लाईडशो बनाना है, तो आप उसके विकल्प को भी चुन सकते है, और इसके ईज़ली इंटरफेस से आसानी से स्लाईडशो बनाकर अपने डिवाइस मे सेव कर सकते है। या फिर अपने प्रोजेक्ट के लिए उसे यूज मे ले सकते है।

2. Renderforest

RenderForest Website
RenderForest Website

दोस्तों Renderforest एक ऑनलाइन स्लाईडशो मैकर प्लेटफॉर्म है, जिसमे आप आसानी से अपनी विडिओ या फोटो स्लाईडशो मे तैयार कर सकते है।

इसके अंदर भी आपको प्री डिजाइन टेम्पलेट मिल जाएंगे, जिसमे आप अपनी विडिओ और फोटो को जोड़ कर एक अच्छा स्लाईडशो मैकर अपने लिए बना सकते है, इतना ही उसको ट्रैन्ज़िशन भी आप आसानी से कर सकते है।

इसके अलावा इफेक्ट की मात्रा भी आपको इसमे मिल जाएगी स्लाईडशो लगाने के बाद आप विडिओ मे इफेक्ट और मनपसंद म्यूजिक को भी आप आसानी से जोड़ सकते है।

3. Smilebox

दोस्तों Smilebox एक फोटो स्लाइडशो बनाने का एक सॉफ्टवेयर और वेबसाईट दोनों है, जिसके अंदर बड़े ही सरल तारिक से स्लाईडशो इफेक्ट और म्यूजिक को जोड़ा जा सकता है।

यह सॉफ्टवेयर आपकी फोटो, विडिओ और म्यूजिक से स्लाईडशो आसानी से बना सकता है, इसके अलावा इसमे प्री डिजाइन टेम्पलेट भी आपको मिलेंगे जिसमे आप अपनी फोटो या विडिओ को जोड़ कर आसानी से स्लाईडशो बना पाएंगे।

इसके अलावा इसमे आसानी से फोटो को भी एडिट किया जा सकता है, फोटो मे इफेक्ट और पेन ज़ूम भी आप कर सकते हो, कुल मिलाकर Smilebox काफी अच्छी वेबसाईट है स्लाईडशो के लिए।

4. Clideo

दोस्तों Clideo भी एक Online Slideshow Maker टूल है, जो आपकी फोटो और विडिओ से काफी ज्यादा ईफेक्टिव स्लाईडशो बना सकता है, इसके अलावा बेसिक टूल भी इसमे दिए गए है।

इसके अंदर सबसे अच्छी खास बात है, इसमे ड्रैग एण्ड ड्रॉप से  आपको अपनी मीडिया फ़ाइल्स को इंटरफ़ेस पर ड्रैग करना होता है और Clideo ऑटोमैटिकली स्लाइडशो बना देगा।

इसके अलावा इसमे प्री डिजाइन टेम्पलेट से भी आप स्लाईडशो में एनीमेशंस, टेक्स्ट, बैकग्राउंड म्यूजिक आसानी से जोड़ा जा सकता है।

5. Kizoa

दोस्तों Kizoa भी एक फ्री ऑनलाइन स्लाईडशो मैकर है, इसके अंदर आप आसानी से फोटो और विडिओ को स्लाईडशो मे बदल सकते है, इसके अंदर भी ड्रैग एण्ड ड्रॉप इंटरफेस दिया गया है।

इसके अलावा काफी सारी टेम्पलेट दिए गए है, जिनका आप चुनाव करके कोई भी स्लाईडशो मैकर अपनी फोटो और विडिओ का बना सकते है, इसके अलावा उसमे इफेक्ट को भी जोड़ सकते है।

इसमे कई तरह से ट्रैन्ज़िशन और एनिमेशन शामिल है, उसके अलावा फोटो और विडिओ म्यूजिक और इफेक्ट जोड़ने की क्षमता भी रखता है, इसके अंदर आप स्लाईडशो को 1080P HD मे आसानी से सेव कर सकते है।

6. Canva

दोस्तों Canva भी एक स्लाईडशो मैकर है इसमे दिए गए टेम्पलेट से आप तस्वीरों और वीडियो से आकर्षक स्लाईडशो बना देता है, स्लाईडशो बनाने के लिए इसमे काफी आसानी इंटरफेस दिए गया है।

इसके अंदर प्री डिजाइन टेम्पलेट का भंडार दिया गया है, जिसमे आप अपनी फोटो और विडिओ को ड्रैग एण्ड ड्रॉप इंटरफेस से भी स्लाईडशो बनाया जा सकता है, इतना ही उसमे इफेक्ट भी जोड़ा सकता है।

इसके अंदर बेसिक एडिटिंग टूल भी दिए गए है, हजारों स्टिकर और लोगों भी इसके अंदर शामिल है, इसके अंदर कोई भी फाइल फॉर्मैट आसानी से अपने डिवाइस मे सेव कर सकते है।

7. Movavi Slideshow Maker

दोस्तों Movavi एक डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर भी है, जिसके अंदर इसके यूजर आसानी से अपने फोटो और विडिओ को स्लाईडशो बना लेते है, इसके अंदर प्री डिजाइन टेम्पलेट दिए गए है।

इसके अलावा इसमे 100 से ज्यादा टेम्पलेट का डिजाइन स्लाईडशो वाला बनाया गया है, जिसके अंदरए इफेक्ट को भी जोड़ा जा सकता है, अथवा कोई भी मनपसंद म्यूजिक भी जोड़ा जा सकता है।

इसके अलावा इसमे फोटो और विडिओ एडिट करने के लिए बेसिक एडिटिंग टूल भी दिए गए है, इतना ही नहीं 4K UHD के साथ विभिन्न रेसोल्यूशन मे विडिओ और फोटो को सेव कर सकते है।

8. CapCut

दोस्तों CapCut सबसे ज्यादा लोकप्रिये ऐप्लकैशन के साथ साथ एक स्लाईडशो सॉफ्टवेयर भी है, जिसके अंदर काफी सारे टेम्पलेट विडिओ और फोटो की स्लाईडशो बनाने के लिए दिए गए है।

इसके अंदर प्री डिजाइन टेम्पलेट भी मोजूद है, जिसमे आप बिना कुछ एडिट किए ऑटोमैटिक स्लाईडशो बनाया जा सकता है, इसके अलावा विडिओ मे किसी भी तरह का प्रभाव को जोड़ा जा सकता है।

विडिओ के अंदर किसी भी तरह की एडिटिंग और एक से बढ़कर एक स्लो मोशन को लगाया जा सकता है, विडिओ को किसी भी रेसोल्यूशन मे सेव किया जा सकता है।

9. PicPlayPost

दोस्तों PicPlayPost एक iOS ऐप है जिसमे आप अपनी फ़ोटोज़ और वीडियोज़ से स्लाइडशो बनाकर देता है, इसके अंदर भी आपको प्री डिजाइन टेम्पलेट मिल जाएंगे, जिससे आप आसानी से स्लाईडशो आसानी से बना सकते है।

इसके अंदर एडिटिंग के लिए 50 से ज्यादा स्लाईडशो टेम्पलेट और फोटो के लिए थीम दिए गए है, इसके अलावा विडिओ के लिए 4k आउट्पुट रेसोल्यूशन को आसानी से सपोर्ट कर सकता है।

इतना ही नहीं फोटो और विडिओ को ज़ूम पेन आउट और इन का विकल्प भी इसमे मोजूद है, इसके अलावा विडिओ और फोटो मे बककगरौँ म्यूजिक को आसानी से जोड़ सकते है।

10. SlideLab

SlideLab मे एक ऑनलाइन फ्री स्लाईडशो मैकर वेबसाईट है, इसके अलावा इसका सॉफ्टवेयर भी इंटरनेट पर मोजूद है, इसके अंदर प्री डिजाइन की जगह प्री सेट टेम्पलेट स्लाईडशो बनाने के लिए दिए गए है।

इसमे आप फोटो और विडिओ का कोलाज बनाकर भी आसानी से स्लाईडशो बना सकते है इसके अलावा उसी स्लाईड शो मे इफेक्ट और म्यूजिक को भी जोड़ सकते है।

दोस्तों आप इसके अंदर कोई भी फॉर्मैट या रेसोल्यूशन मे स्लाईडशो को तैयार कर सकते है, इसके अलावा बेसिक एडिटिंग टूल का भी प्रयोग कर सकते है।

आज का आखिरी बातें

दोस्तों आप जान गए होंगे Slideshow Maker बारे मे ये सॉफ्टवेयर के साथ आप इनका वेबसाईट द्वारा भी उपयोग कर सकते है, इनमे से कुछ स्लाईडशो मैकर अपनी प्रीमियम की सुविधा भी प्रदान करते है।

उम्मीद है, दोस्तों आपको फ्री स्लाईडशो इफेक्ट और म्यूजिक के बारे मे पढ़कर अच्छा लगा होगा, मैं इस पोस्ट के माध्यम से इसकी पूर्ण जानकारी आपको दिया हूँ, अगर आपको ये लेख पढ़कर अच्छा लगा तो साझा कर सकते है, अन्यथा कोई डाउट है तो कमेन्ट कर सकते है।

5/5 - (1 vote)
इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Ravi Kumar Sharma

मेरा नाम रवि कुमार शर्मा है, मुझे विडियो एडिटिंग के बारे में बहुत ज्ञान है इसीलिए मैंने यह ब्लॉग आप लोगो की हेल्प के लिए बनाया हूँ। ताकि आप भी विडियो एडिटिंग सीख कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ग्रो कर पाए।

Leave a Comment