7 Best Video Trim Software | किसी भी विडियो को ट्रिम करें

क्या आप अपने पीसी के लिए सबसे अच्छा Video Trim Software की खोज कर रहे है? जो आपकी विडिओ को आसानी से ट्रिम कर सके, तो हमने इस पोस्ट मे 7 ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे मे बताया है, जिनसे विडिओ को ट्रिम किया जा सकता है।

बहुत से लोग बड़े बड़े सॉफ्टवेयर जिनसे विडिओ एडिट की जाती है, वो उसमे विडिओ को एडिट तो कर लेते है, लेकिन उससे विडिओ को ट्रिम नाही कर पाते, तो उसके लिए सॉफ्टवेयर को खोजने लगते है।

लेकिन कुछ लोग सॉफ्टवेयर तो खोज लेते है, लेकिन उनके इनफार्मेशन को ठीक से नहीं पढ़ते, इस वजह से गलत सॉफ्टवेयर को अपने पीसी मे डाउनलोड कर लेते है।

लेकिन आज की हमारी इस पोस्ट मे आपको ऐसे फ्री सॉफ्टवेयर के बारे मे बताया जा रहा है, जिनसे आसानी से विडिओ ट्रिम हो जाएगी उसके लिए आप इनकी जानकारी को जरूर पढ़कर उन्मे से एक चुनाव जरूर करे।

विडियो ट्रिम सॉफ्टवेर क्या है?

विडियो ट्रिमिंग सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से वीडियो फाइलो को एडिट और मॉडिफ़ाई किया जा सकता है।

इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अनचाहे सीन्स को काट सकते है, विभिन्न क्लिप्स को जोड़ सकते है, इसके अलावा ट्रांज़िशन और जरूरी प्रभाव जोड़े जा सकते है, इसके अलावा ऑडियो को भी एडिट कर सकते है।

विडियो क्लिप्स को ट्रिम, स्प्लिट, क्रॉप, रोटेट और जोड़ा जा सकता है, टाइटल, क्रेडिट्स, सबटाइटल जैसी चीजे भी जोड़ी जा सकती है।

इसके अलावा कई छोटे वीडियो क्लिप्स को मिलाकर एक बड़ा वीडियो बना सकते है, इस तरह विडियो ट्रिमिंग सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो को ढंग से एडिटिंग कर सकते है।

अगर आप किसी भी तरह का एडवांस विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर रहे है। तो फिर Video Trim सॉफ्टवेर की जरुरत नहीं है।

विडियो ट्रिम और कट में क्या अंतर है?

दोस्तों विडिओ मे ट्रिम और कट मे ज्यादा अंतर नहीं होता है, इन दोनों का उपयोग विडिओ के शुरू और आखिर के हिस्से को काटने के लिए किया जाता है, ट्रिम और कट से विडिओ की लंबाई भी घट जाती है।

वैसे तो ट्रिम का उपयोग विडिओ को मुख्य रूप से छोटा करने के लिए उपयोग किया जाता है, और कट से आप विडिओ के उस हिस्से को काट सकते हो, जिस हिस्से को आप अपनी विडिओ मे लेना चाहते, या फिर वो हिस्सा आपको पसंद नहीं है।

इसके अलावा ट्रिम और कट दोनों ही हर किसी सॉफ्टवेयर मे आपको आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन उनका इस्तेमाल करना भी आपके लिए एक चुनोतीपूर्ण हो सकता है।

क्युकी हर किसी सॉफ्टवेयर मे ट्रिम और कट ठीक से नहीं हो पाता, उसी वजह से ये लेख खास आपके लिए लिखा गया है, तो ट्रिम और कट की जानकारी के लिए आप आगे भी पढिए।

7 सबसे अच्छा Video Trim Software

दोस्तों Video Trim करने के लिए हमने 7 सॉफ्टवेयर के बारे मे पूर्ण रूप से वर्णन किया है, हमने वो सभी सॉफ्टवेयर को बताया है, जो आजकल विडिओ को ट्रिम करने मे पूरी तरह से सक्षम है, तो दोस्तों आइए जानते है, इन सभी सॉफ्टवेयर के बारे मे।

#1. Gihosoft Free Video Cutter

दोस्तों Gihosoft Free Video Cutter एक आसानी विडिओ ट्रिम सॉफ्टवेयर है, जिसके अंदर आप आसानी से विडिओ को कट कर सकते हो, इतना ही नहीं इसमे आप अपनी विडिओ को सिर्फ ट्रिम और कट करने के लिए जोड़ सकते हो।

ये सॉफ्टवेयर जरा भी गलती नहीं किए बिना बिल्कुल Accurate विडिओ काट कर आसानी से देता है, इसके अलावा विडिओ ट्रिम भी आसानी से कर सकता है।

इस सॉफ्टवेयर का उपयोग आप Mac और Windows दोनों मे आसानी से कर सकते हो, इसको डाउनलोड करने के लिए आप किसी भी ब्राउजर पर जाकर आसानी से कर सकते हो।

#2. Weeny Free Video Cutter

Weeny Free Video Cutter भी काफी ज्यादा अच्छा सॉफ्टवेयर है, विडिओ को कट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, इसमे बड़े आसानी से विडिओ को कट कर सकते है इसके अंदर हाई क्वालिटी या MP4 विडिओ को भी कट कर सकते हो।

दोस्तों इसको Weeny Software द्वारा इंटरनेट पर लॉन्च किया गया है, जिसको आप आसानी से गूगल पर इसकी वेबसाईट से जाकर डाउनलोड कर सकते है, इसमे आप अपनी विडिओ के उस हिस्से को काट सकते है, जिसकी आपको जरूरत नहीं है।

#3. MiniTool MovieMaker

Video Trim करने वाले एप्लीकेशन में MiniTool MovieMaker पीसी के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है, जिसके अंदर विडिओ को ट्रिम और कट किया जाता है, इसमे आप Mov, Mp4 अन्य विडिओ को भी आसानी से कट कर सकते है।

इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर विडिओ को ट्रैन्ज़िशन भी किया जा सकता है, इसके साथ ही आप विडिओ मे जरूरी प्रभाव इस सॉफ्टवेयर से जोड़ सकते है। इसके साथ ही विडिओ Elements, Text, Motion फीचर भी इसमे मोजूद है।

वैसे तो इस सॉफ्टवेयर को आप खरीद भी सकते है, इसके अलावा इसको डाउनलोड करने के लिए आप किसी भी ब्राउजर पर जाकर अपने पीसी मे आसानी से इंस्टॉल कर सकते है।

#4. iTech Video Cutter

दोस्तों iTech Video Cutter भी काफी ज्यादा कमाल का सॉफ्टवेयर है, जिसके अंदर विडिओ को कट किया जा सकता है, इसके अंदर आप विडिओ को एक टैप मे आसानी से कट कर सकते है।

इसमे विडिओ कट करने के लिए एक आसान इंटरफेस दिया गया है, जिससे इसके नए यूजर को इसको उपयोग करने मे कोई ज्यादा परेशानी नहीं हो, इसके अलावा आप इसमे हाई रेसोल्यूशन विडिओ को भी आसानी से कट कर सकते है।

विडिओ को कट करने के अलावा आप विडिओ को किसी भी प्लेटफॉर्म पर साझा भी कर सकते है, इसको डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर इसके नाम को सर्च करके अपने पीसी मे आसानी से इंस्टॉल कर सकते है।

#5. Bandicut Video Cutter

दोस्तों Bandicut Video Cutter भी काफी प्रफेशन विडिओ कटर सॉफ्टवेयर है, इसके अंदर आप विडिओ को कट करने के साथ विडिओ को स्प्लीट भी कर सकते हो, अथवा और भी विडिओ को एडिट करने के लिए आप इसमे जॉइन कर सकते हो।

इसका इंटरफेस भी बहुत आसान दिया गया है, जिसके अंदर आप विडिओ को उस जगह से कट कर सकते हो, जिस जगह से आपको उसकी जरूर नहीं है, इसके अलावा विडिओ को ट्रिम करके उसकी लंबाई भी काम कर सकते हो।

विडिओ के बीच के हिस्से की क्लिप निकालकर उसकी विडिओ के काफी सारे परत कर सकते हो, अथवा इसको आप किसी भी ब्राउजर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है, ये Windows और Mac दोनों सपोर्ट करता है।

#6. MP4Tools

दोस्तों MP4Tools भी काफी ज्यादा लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है, जिसमे विडिओ को ट्रिम और कट दोनों को आसानी से किया जा सकता है, इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर मे विडिओ मे टाइटल या सब्टाइटल को भी जोड़ा जा सकता है।

इसके अंदर विडिओ को जोड़ कर विडिओ के फ्रेम को छोटा कर सकते हो, विडिओ को किसी भी ऐंगल पर आसानी से घूम सकते हो, इतना ही नहीं ये सॉफ्टवेयर वीडियो को कन्वर्ट करके कंप्रेस और डी-कंप्रेस कर सकता है।

इसको डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर इसको नाम को सर्च करके पहली वेबसाईट से आसानी से अपने पीसी मे इंस्टॉल कर सकते है।

#7. iMovie

दोस्तों वैसे iMovie एप्पल का एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जो iOS, MacOS और tvOS पर उपलब्ध है बहुत लोग इन सभी डिवाइस के लिए ऐसे Video Trim Software को खोजते है।

इस सॉफ्टवेयर मे विडिओ की कटिंग के साथ साथ विडिओ को एडिट भी किया जा सकता है, इसके अंदर सभी बेसिक टूल और आसान इंटरफेस विडिओ एडिटिंग के लिए दिया गया है, इसके अंदर वीडियो में ट्रांज़िशन, एनिमेशन, टाइटल आसानी से जोड़ सकते है।

इसके अलावा वीडियो को ट्रिम, स्प्लिट और रि-अरेंज आसानी से कर सकता है, इसको भी डाउनलोड करने लिए आप डिवाइस के स्टोर से आसानी से इंस्टॉल कर सकते है।

आज का आखिरी बात

दोस्तों अब आप जान गए होंगे की किस तरह से बेस्ट Video Trim Software किस तरह के है, इनमे से कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे भी है, जो विडिओ एडिटिंग भी करते है। कुछ ऐसे भी है, जो केवल विडिओ को ट्रिम और कट करते है।

इसके अलावा ये सॉफ्टवेयर को आप खरीद भी सकते हो, हमने वो सभी सॉफ्टवेयर आपको बताए है, जो आसानी से विडिओ को ट्रिम और कट कर सकते है इसके अलावा ये सभी सॉफ्टवेयर फ्री भी है।

आशा है, आपको ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा, मैं इस लेख के माध्यम इसकी पूर्ण जानकारी आपको दिया हूँ यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है, तो कमेन्ट कर सकते है।

Rate this post
इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Ravi Kumar Sharma

मेरा नाम रवि कुमार शर्मा है, मुझे विडियो एडिटिंग के बारे में बहुत ज्ञान है इसीलिए मैंने यह ब्लॉग आप लोगो की हेल्प के लिए बनाया हूँ। ताकि आप भी विडियो एडिटिंग सीख कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ग्रो कर पाए।

Leave a Comment